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GST Registration FAQ in hindi | जीएसटी रजिस्ट्रेशन में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

जीएसटी रजिस्ट्रेशन में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों ( GST Registration FAQ in hindi ) को यहाँ संकलित कर दिया गया है, जिससे आपकी  जीएसटी के...

जीएसटी रजिस्ट्रेशन में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों ( GST Registration FAQ in hindi ) को यहाँ संकलित कर दिया गया है, जिससे आपकी जीएसटी के रजिस्ट्रेशन से संबंधी सभी जिज्ञासाओं का समाधान किया जा सके -

1. मैं नये रजिस्ट्रेशन आवेदन के पेज पर दो क्लिक बटन हैं - नया रजिस्ट्रेशन और टैमप्रेरी रिफरेन्स नंबर (TRN), मुझे किसका चयन करना है?

GST रजिस्ट्रेशन एप्लीकेशन दाखिल करने के दो चरण होते हैं, पार्ट ए और पार्ट बी प्रथम चरण में न्यू रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करना होता है, यदि आपने पहला चरण पूरा कर लिया है, और टेंपरेरी रिफरेंस नंबर बना लिया है तो, आपको दूसरे चरण में जाना है, जिसके लिए टेंपरेरी रिक्वेस्ट नंबर पर क्लिक करना होगा


2. मैं नए रजिस्ट्रेशन के लिए आवेदन कर रहा हूं। मुझे किस राज्य का चयन करना चाहिए?


उस राज्य का चयन करें, जिस राज्य के लिए आप रजिस्ट्रेशन का आवेदन कर रहे हैं। एक बार जब आप रजिस्ट्रेशन आवेदन के भाग ए में एक राज्य का चयन करते हैं, तो इसे बाद के चरण में नहीं बदला जा सकता है।


3. मेरा व्यवसाय का मुख्य स्थान A राज्य में है, लेकिन मैं राज्य B के लिए एक नए रजिस्ट्रेशन के लिए आवेदन कर रहा हूं। मुझे किस राज्य का चयन करना चाहिए


उस राज्य का चयन करें जिसके लिए आप रजिस्ट्रेशन का आवेदन कर रहे हैं, क्योंकि अलग राज्य के लिए रजिस्ट्रेशन नंबर (GSTIN) अलग होता है, रजिस्ट्रेशन नंबर (GSTIN) में पहले दो अंक राज्य का कोड है।


4. जीएसटी रजिस्ट्रेशन का आवेदन करते समय मुझे अपना व्यक्तिगत पैन नंबर देना होगा या अपने व्यवसाय का पैन नंबर देना होगा

आपको अपने व्यवसाय का पैन नंबर देना होगा, लेकिन यदि फर्म प्रोपराइटरशिप अर्थात स्वामित्व वाली फर्म है तो फर्म के स्वामी का व्यक्तिगत पैन नंबर देना होगा।


5. रजिस्ट्रेशन आवेदन के भाग ए में मुझे किसका ई-मेल आईडी और मोबाइल नंबर देना चाहिए? 

कृपया रजिस्ट्रेशन आवेदन के भाग ए में प्राथमिक अधिकृत हस्ताक्षरकर्ता का विवरण दें।


6. रजिस्ट्रेशन के लिए आवेदन करते समय मैं जीएसटी पोर्टल पर व्यवसाय/संस्था के उसी पैन से लिये गए, अपने मौजूदा रजिस्ट्रेशन को कैसे देख सकता हूं

आवेदन के भाग ए में सभी विवरण भरने के बाद, जब आप प्रोसीड बटन पर क्लिक करते हैं, तो जीएसटी पोर्टल पूरे भारत में एक ही पैन में मैप किए गए सभी जीएसटीआईएन / अनंतिम आईडी / यूआईएन / जीएसटीपी आईडी प्रदर्शित करता है।


7. क्या मैं जीएसटी पोर्टल पर एकाधिक रजिस्ट्रेशन लेने के लिए एक ही ई-मेल, मोबाइल नंबर और पैन नंबर का उपयोग कर सकता हूं

हां, आप जीएसटी पोर्टल पर एक से अधिक रजिस्ट्रेशन लेने के लिए एक ही ई-मेल पते, मोबाइल नंबर और पैन नंबर का उपयोग कर सकते हैं।


8. कैप्चा कोड क्या है? मुझे इसे भरने की आवश्यकता क्यों है? 

कैप्चा कोड (Captcha Code) एक संख्यात्मक कोड है, जिसे आपको हर बार GST पोर्टल पर लॉगिन करते समय भरना होगा। यह पोर्टल का एक सुरक्षा उपाय है। 


9. मैं दिया गया कैप्चा कोड पढ़ नहीं पा रहा हूँ, मुझे क्या करना चाहिए? 

आप कोड के आगे रिफ्रेश आइकन पर क्लिक करे, जिससे सिस्टम आपके लिए एक नया कोड जेनरेट करेगा।


10. मैंने सबमिट बटन पर क्लिक किया और अब सिस्टम मुझसे एक मोबाइल ओटीपी और एक ई-मेल ओटीपी मांग रहा है, लेकिन मुझे वह भी नहीं मिला है, मैं क्या करूं? 

मुझे अपना मोबाइल ओटीपी प्राप्त हुआ है, लेकिन मेरा ई-मेल ओटीपी प्राप्त नहीं हुआ है। मुझे कितनी प्रतीक्षा करनी होगी

कृपया ओटीपी जनरेट करने के बाद कम से कम 180 सेकंड तक प्रतीक्षा करें। यदि आपको अभी भी ओटीपी प्राप्त नहीं हुआ है, तो सुनिश्चित करें कि आप सही मोबाइल फोन और ई-मेल इनबॉक्स की जांच कर रहे हैं। 

ईमेल ओटीपी के लिए, आपको अपने ई-मेल खाते के स्पैम फ़ोल्डर को भी देखना होगा। यदि आपको अभी भी एक या दोनों ओटीपी प्राप्त नहीं हुए हैं, तो कृपया स्क्रीन पर उपलब्ध ओटीपी को फिर से भेजने के लिए क्लिक करें। दोनों ओटीपी दोबारा भेजे जाएंगे।


11. ओटीपी कब तक वैध हैं? या क्या ओटीपी सीमित अवधि के लिए वैध हैं? या ओटीपी की वैधता क्या है? 

आपको भेजे गए एसएमएस ओटीपी और ई-मेल ओटीपी  10 मिनट के लिए वैध हैं।


12. मैंने दोनों ओटीपी सही दर्ज किए हैं, लेकिन सिस्टम कह रहा है कि ओटीपी मान्य नहीं हैं। 

ओटीपी  10 मिनट के लिए वैध होता है, अतः हो सकता है कि आपके ओटीपी की समय सीमा समाप्त हो गई हो। स्क्रीन पर उपलब्ध ओटीपी को फिर से भेजने के लिए क्लिक करें। दोनों ओटीपी दोबारा भेजे जाएंगे। 

कृपया ओटीपी जनरेट करने के बाद कम से कम 180 सेकंड तक प्रतीक्षा करें। कृपया ध्यान दें, जब आप नए ओटीपी जनरेट करते हैं, तो पिछले दोनों ओटीपी (मोबाइल के साथ-साथ ई-मेल) अमान्य हो जाते हैं। अब आपको फिर से मोबाइल और ई-मेल ओटीपी दोनों को दर्ज करना होगा।


13. ओटीपी फिर से भेजें बटन पर क्लिक करने से पहले मुझे ओटीपी के लिए कितने समय तक प्रतीक्षा करनी चाहिए?  

कृपया ओटीपी जनरेट करने के बाद कम से कम 180 सेकंड तक प्रतीक्षा करें। यदि आपको अभी भी ओटीपी प्राप्त नहीं हुआ है, तो सुनिश्चित करें कि आप सही मोबाइल फोन और ई-मेल इनबॉक्स की जांच कर रहे हैं। ईमेल ओटीपी के लिए, आपको अपने ई-मेल खाते के स्पैम फ़ोल्डर को भी देखना होगा। 

यदि आपको अभी भी एक या दोनों ओटीपी प्राप्त नहीं हुए हैं, तो कृपया स्क्रीन पर उपलब्ध ओटीपी को फिर से भेजने के लिए क्लिक करें। दोनों ओटीपी दोबारा भेजे जाएंगे। कृपया ध्यान दें, जब आप नए ओटीपी जनरेट करते हैं, तो पिछले दोनों ओटीपी (मोबाइल के साथ-साथ ई-मेल) अमान्य हो जाते हैं।


14. टीआरएन (TRN) क्या है

टीआरएन या टैमप्रेरी रिफरेन्स नंबर एक 15-अंकीय संख्या है, जो तब उत्पन्न होती है, जब आप नए रजिस्ट्रेशन आवेदन के भाग ए के सभी स्टेप्स को सफलतापूर्वक सबमिट कर लेते हैं, और संबंधित ओटीपी को सही ढंग से दर्ज करके अपने मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी को सफलतापूर्वक सत्यापित करते हैं। 

आपका टीआरएन आपको एसएमएस और ई-मेल के जरिए भेजा जाता है। यह 15 दिनों के लिए वैध होता है। टीआरएन जनरेट होने के बाद, इसे नोट कर लें और टीआरएन दर्ज करके प्रीलॉगिन मोड में जीएसटी पोर्टल पर अपने नए रजिस्ट्रेशन आवेदन के भाग बी में जाकर उसे दाखिल कर सकते है। 

 

15. अब जब मैंने अपना टीआरएन (TRN) जनरेट कर लिया है, तो मैं रजिस्ट्रेशन आवेदन को आगे कैसे भर सकता हूं?

कृपया नए रजिस्ट्रेशन पृष्ठ पर जाएं, और टैमप्रेरी रिफरेन्स नंबर वाले बटन पर क्लिक करें। अब अपना TRN दर्ज करें, और PROCEED पर क्लिक करें। एक नया पेज खुलेगा, जहां आपको मोबाइल ओटीपी और ई-मेल ओटीपी दर्ज करना होगा, जो कि PROCEED पर क्लिक करने पर आपको भेजा जाएगा। संबंधित ओटीपी दर्ज करें और आपको नए रजिस्ट्रेशन आवेदन के भाग बी के पेज पर निर्देशित किया जाएगा।


16. मैंने अपना टीआरएन नहीं लिखा या मैं अपना टीआरएन भूल गया हूं, तो मै इसे दुबारा कैसे प्राप्त कर सकता हूँ? 

आपका टीआरएन आपको एसएमएस और ई-मेल के जरिए भी भेजा जाता है।


17. मैंने अपना टीआरएन नहीं लिखा, और मुझे भेजे गए एसएमएस और ई-मेल को भी हटा दिया। अब मैं रजिस्ट्रेशन आवेदन को आगे कैसे भर सकता हूं?

ऐसे मामले में, आपको रजिस्ट्रेशन आवेदन के भाग ए में सभी विवरण फिर से भरना होगा। प्रक्रिया पूरी करने पर, एक संदेश दिखाई देगा कि आपको  पहले से ही इस विवरण पर एक TRN दिया गया है। इस बार TRN को सुरक्षित रख लें।


18. मुझे टीआरएन जनरेट किए 15 दिन से अधिक समय हो गया है। क्या मैं अब भी अपना नया रजिस्ट्रेशन आवेदन भर सकता हूं?

ऐसे मामले में, आपको रजिस्ट्रेशन आवेदन के भाग ए में सभी विवरण फिर से भरना होगा। प्रक्रिया पूरी करने पर, एक संदेश दिखाई देगा कि आपको पहले से ही इस विवरण पर एक TRN दिया गया है।


19. क्या टीआरएन मेरे जनरेट करने के 15 दिन बाद या मेरे अंतिम लॉगिन के 15 दिन बाद समाप्त हो जाता है?

टीआरएन जनरेट होने के 15 दिन बाद समाप्त हो जाता है।


20. मैंने अपने टीआरएन, मोबाइल ओटीपी और ई-मेल ओटीपी का उपयोग करके सफलतापूर्वक अपने नए रजिस्ट्रेशन आवेदन में लॉग इन किया है। अब आगे की क्या प्रक्रिया है? 

अपना रजिस्ट्रेशन आवेदन भरना जारी रखने के लिए कृपया इसके अंदर पेंसिलआइकन वाले नीले बॉक्स पर क्लिक करें।


21. मैंने एक ही पैन पर विभिन्न स्थानों पर अपनी दुकानें खोली हैं। क्या मुझे प्रत्येक स्थान के लिए रजिस्ट्रेशन का अलग से आवेदन करना होगा? 

यदि व्यवसाय के अतिरिक्त स्थान एक ही राज्य में हैं, तो आपको उनके रजिस्ट्रेशन के लिए अलग से आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है। रजिस्ट्रेशन आवेदन दाखिल करते समय व्यवसाय के इन अतिरिक्त स्थानों को व्यापार टैब के अतिरिक्त स्थानों (एडिशनल प्लेस ऑफ बिजनेस) में दिखाया जा सकता है। आपके पास एक ही राज्य में विभिन्न स्थानों पर इन दुकानों के लिए अलग रजिस्ट्रेशन के लिए आवेदन करने का विकल्प भी है। 

हालाँकि, यदि व्यवसाय के अतिरिक्त स्थान अलग-अलग राज्यों में हैं, तो आपको अनिवार्य रूप से प्रत्येक राज्य के लिए उनके रजिस्ट्रेशन के लिए अलग से आवेदन करना होगा। 


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